ताजमहल को कम खर्च में कैसे घूमें?

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में  स्थित है आगरा शहर जो की सारी दुनिया में ताज महल के लिए जाना जाता है। यहाँ हर साल लगभग 70 से 80 लाख पर्यटक आते है इस विश्वस्तरीय स्मारक का निर्माण सन 1631 में मुग़ल बादशाह शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज महल की याद में  कराया गया ! यह स्मारक विश्व के 7 अजूबों में से एक है जिसकी शिल्पकला और पच्चीकारी का दुनिया भर में कोई जोड़ नहीं है।  भारत आने वाले हर विदेशी पर्यटक का पहला सपना होता है ताज महल का दीदार और देश के विभिन्न कोनो से लोग इस मोहब्बत की निशानी को देखने आते है।

Beautiful Taj Mahal Wallpaper | Wallpapers Share
Taj Mahal inside view

समय के साथ साथ ताज महल आने के तरीकों और ताज महल से जुडी व्यवस्थाओं में काफी अंतर आया है। जहाँ ताज महल देखना पर्यटकों के लिए एक आम बात थी अब यह भ्रमण बढ़ती टिकट दरों और अन्य सुविधाओं की वजह से दिन पर दिन महंगा होता जा रहा है जो की कभी कभी यहाँ आने वाले पर्यटकों को खलता है।  आज हम आपको ताजमहल भ्रमण से जुडी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपकी ताजमहल यात्रा काफी सरल सुगम और बेहद काम खर्च में मुमकिन हो सकती है।  

1.ताजमहल की एक दिवसीय यात्रा करे

ताजमहल यात्रा पर आने वाले पर्यटक ज्यादातर वैसे तो देश में हर प्रदेश से आते है पर वह सीधे आगरा न आकर ज्यादातर उत्तरप्रदेश के पडोसी राज्य दिल्ली या राजस्थान होकर आते है।  देश की राजधानी होने के साथ ही दिल्ली में सबसे ज्यादा पर्यटक भारत के विभिन्न राज्यों के पर्यटन स्थल  घूमने के लिए पहुँचते है।  दिल्ली में सभी तरह की रेल और हवाई यात्रा के लिए सुविधाएं उपलब्ध है जिसके कारन ज्यादातर पर्यटक दिल्ली के रस्ते होकर ही आगरा शहर पहुँचते है। अन्य पडोसी राज्य राजस्थान से भी हजारों पर्यटक ताजमहल भ्रमण पर आते थे। 

अगर आप बेहद काम खर्च में ताज महल दीदार करना चाहते है तो सबसे बेहतर विकप्ल आपके लिए ताज महल की एक दिवसीय यात्रा है। ताज महल एक दिवसीय यात्रा पर आप दिल्ली और जयपुर दोनों ही जगह से आसानी से आ जा सकते है।  ताज महल एक दिवसीय यात्रा बुक करने का तरीक बेहद आसान है।  जैसा की आप जानते है की दिल्ली से आगरा की दूरी 200 किलोमीटर है और जयपुर से लगभग 250 किलोमीटर अथवा इन राज्यों से आप एक दिवसीय यात्रा बुक करके ताजमहल का भ्रमण कर सकते है। 

Best 18+ Taj Mahal Wallpaper on HipWallpaper | Taj Mahal Wallpaper, Taj  Mahal Sunrise Wallpaper and Taj Mahal Sunset Wallpaper

ताज महल की एक दिवसीय यात्रा पर आने के लिए आपको एक अच्छे टूर ऑपरेटर से संपर्क करने की आवश्यकता है जो की आपको बेहतर टैक्सी उपलब्ध करा सके।  अगर आप दिल्ली से आगरा आ रहे है तो आपको यमुना एक्सप्रेसवे से मात्रा 3 घंटे लगते है यमुना एक्सप्रेसवे देश का सबसे अच्छा और नवीनतम एक्सप्रेस हाईवे है आगरा पहुंचकर आप सबसे पहले ताज महल भ्रमण कीजिये जिसे घूमने में लगभग 2 घंटे का समय लगेगा उसके बाद आप दोपहर का भोजन करके वापस दिल्ली के लिए अपनी टैक्सी से जा सकते है।  इस पुरे टूर में आपको सर 8 से 9 घंटे का समय लगेगा और आपको एक अच्छी ऐ सी कार मात्र 5000 रुपए में उपलब्ध हो जाएगी।  ये विकल्प ताजमहल भरमान का सबसे आसान और सस्ता विकल्प है जिसमे आपको किसी रात्रि प्रवास की आवश्यकता नहीं होती और आगरा पहुंचकर भी अन्य किसी साधनो का ख़ास इस्तेमाल आपको नहीं करना पड़ता।

2.ताजमहल की सस्ती रेल यात्रा

ताज महल भ्रमण के लिए आपको देश के विभिन्न शहरों से रेल यात्रा की सुविधा है जहाँ से सीधी रेल द्वारा आप मुग़लों की नगरी आगरा पहुँच सकते है  अगर आप दिल्ली  शहर से होकर आगरा पहुचंह रहे है तब आपके लिए आगरा भ्रमण रेल द्वारा बहुत ही कम दामों में उपलब्ध है।  आगरा से दिल्ली के बीच कई सुपर फ़ास्ट रेल चलती है जो की आपको २ घंटे में आगरा शहर पहुंचा देती है और इन ट्रेनों द्वारा आप आगरा की एक दिवसीय यात्रा बहुत ही काम दामों में कर सकते है इनके अलावा कई एक्सप्रेस ट्रैन भी दिल्ली और आगरा के बीच चलती है जिनसे की आप अपनी एक दिवसीय यात्रा बहुत ही काम दामों में पूरी कर सकते है। इनमे प्रमुख ट्रैन है ताज एक्सप्रेस जो की दिल्ली से लगभग 6 बजे चलकर 10 बजे आगरा पहुँचती है जिसका एक तरफ का किर्या लगभग 300-400 रुपए के बीच में है आगरा स्टेशन पैर उतारकर आप टैक्सी बुक करके ताजमहल एवं अन्य स्मारक देखकर साम को फिर से यहीं ट्रैन पकड़कर दिल्ली पहुँच सकते है इस पुरे टूर का आपका खर्चा मुश्किल से 3 से 4000 रूपये आएग। 

Taj Mahal Tomb
Taj Mahal

इसके अलावा भी दिल्ली से आगरा के बीच कई तेज़ गति की ट्रैन भी चलती है जिनमे प्रमुख है शताब्दी एक्सप्रेस एवं गतिमान एक्सप्रेस जिनसे आप सुबह दिल्ली से चलकर आगरा आकर शाम को इन्ही ट्रेंस से वापस  दिल्ली पहुँच सकते है ताज एक्सप्रेस की तुलना में इन दोनों ट्रेनों का कराया थोड़ा महंगा है पर इन ट्रेनों के सुविधा और समय में काफी फर्क है यह ट्रैन सिर्फ डेढ़ से दो घंटे में ही आपको आगरा पहुंचा देती है और वापसी में भी लगभग इतना ही समय लेती है। जहाँ शताब्दी एक्सप्रेस का एक तरफ का किराया लगभग 650 रुपए है वहीँ गतिमान का किराया लगभग 800 रुपए है।  यहाँ आगरा पहुंचकर स्टेशन से आप आसानी से टैक्सी या ऑटो बुक करके ताज का भ्रमण कर सकते है।  ये आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है जब आप ताज महल देखने की हसरत रखते हो। 

3.ताजमहल  के समीप सस्ते होटल का चुनाव

जैसे की आप जानते है की ताज महल एक अंतराष्ट्रीय स्मारक है और यहाँ भ्रमण के लिए देश विदेश से लोग आते है। यही कारन है की यहाँ अंतरष्ट्रीय होटल चैन ,मध्यम वर्गीय होटलों , और बजट श्रेणी के होटलों की भरमार है।  जिनमे पर्यटक आकर यहाँ ठहरते है और ताज भ्रमण के अपने सपने को साकार करते है।पर अगर आप सीमित बजट में ताज महल के दीदार करने का मन बना चुके है तब आपके लिए सबसे पहला विकल्प होता है अच्छे और सस्ते होटल का चुनाव जिसके लिए आपको  बेहतर मार्गदर्शन और पूर्व जानकारी की जरुरत है। जैसा की हर शहर में होता है वहां का कोई छेत्र या रोड मशहूर होती है होटल और रेस्टोरेंट की सुविधा के लिए और ज्यादातर पर्यटक हक़ीक़त से रूबरू हुए बिना उन्ही में से किसी होटल में ठहराव का चुनाव करते है।  जैसे की मनाली और शिमला में माल रोड ऋषिकेश में तपोवन इत्यादि।

Top Hotels to Stay Near Taj Mahal Agra: Tour My India
Taj Facing Hotels

ठीक उसी तरह आगरा में भी फतेहबाद रोड पर  होटल्स की भरमार है और पर्यटक समझते है की यही एकमात्र बेहतर विकल्प है आगरा आने पर  रात्रि निवास के लिए लेकिन हकीकत और कुछ है दरअसल यह होटल काफी महंगे है और कुछ बड़े होटल्स को छोड़कर यहाँ से ताज महल की दूरी एवं सुविधाएं भी नाकाफी है।  आज हम आपको बताने जा रहे है की आपको ताजमहल के समीप अच्छे और सस्ते होटल कहाँ मिल सकते है।

आज के आधुनिक दौर में हर दिन आगरा शहर में एक नया होटल बनकर तैयार हो रहा है और जिस छेत्र में आपको सबसे ज्यादा नए होटल्स देखने को मिलेंगे वो जगह है ताज नगरी जहाँ कुछ बड़े और काफी छोटे होटल्स आपको बेहतर दामों में उपलब्ध है।  यहाँ जो नए होटल्स आये है उनमे हर तरह की सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध है और ताज नगरी की दूरी भी ताज महल से मात्र १ किलोमीटर है। ताजमहल के समीप होने के कारण यहाँ पहुंचने के लिए कई विकल्प मौजूद है और कई होटल में खुद की लाने  ले जाने की सुविधा भी उपलब्ध है।  इसलिए आप जब कभी भी ताज महल भ्रमण के लिए आगरा शहर पहुंचे आपका ठहराव फतेहाबाद रोड की जगह ताज नगरी स्थित  होटलों में होना चाहिए। 

The Oberoi Amarvilas - Agra Accommodations | Swain Destinations

होटल में खाना ना खाकर बाहर खाये

जैसा की आपको पता है आगरा शहर में होटल्स की भरमार है और कुछ होटल्स तो ऐसे है जहाँ रात्रि प्रवास का किराया 50000 रूपये से लेकर 250000 तक भी है।  अब ऐसे में आप खुद अनुमान लगा सकते है की इन होटल्स के किराये के हिसाब से इन होटल्स के रेस्टोरेंट्स और खाने सम्बंधित खर्चे किस कदर महंगे होंगे ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है आगरा के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल जहाँ खाने पीने की बेहतर सुविधा मौजूद है वो भी बेहद काम खर्च में। 

Reasons Why Agra Chaat Might Be Better Than Delhi's Chaat! | WhatsHot Delhi  NCR
Sadar Bazaar

इनमे पहला स्थान प्राप्त है आगरा के सदर बाजार को जो की खाने पीने के लिए दुनिया भर में मशहूर है यहाँ आपको मध्यम वर्ग के बेहतरीन रेस्टोरेंट और फ़ूड स्टाल मिलेंगे जहाँ एक से बढ़कर आगरा की प्रसिद्ध चाट मांसाहारी एवं शाकाहारी भोजनालय  उपलब्ध है जहाँ जाकर आप बेहतरीन खाना खा सकते है साथ ही ये बाजार पर्यटकों के घूमने के लिए भी उच्च कोटि की है जहाँ बच्चों के लिए झूले इत्यादि की बेहतरीन सुविधा मौजूद है ये एक बेहतर विकल्प हो सकता है कम बजट में आगरा शहर के बेहतरीन व्यंजनों का स्वाद लेने का। 

अगर आप दिन भर के भ्रमण के बाद पूरी तरह से थक चुके है और होटल के अलावा अन्य किसी और जगह नहीं जाना चाहते और होटल में महंगे खाने के अलावा कोई तरीका न हो तब आपको बेहतरीन खाना वहीँ बैठे प्राप्त हो सकता है।आज आगरा में लगभग सभी अच्छे रेस्टोरेंट्स डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध करते है और ये सब कुछ आप अपने एक मोबाइल के क्लिक से कर सकते है इसका सबसे आसान तरीक जोमाटो और स्वीगी जैसे ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफार्म है जो की आपकी पसंद का खाना आगरा में किसी भी जगह से आपके होटल तक पहुंचते है। 

11 Best Restaurants in Agra, Veg, Non-Veg Restaurants - FabHotels

इसमें आप रेटिंग के हिसाब से और स्वाद के हिसाब से कुछ भी आर्डर कर सकते है जो की आपको आपके होटल में गरम गरम पहुँचाने की जिम्मेदारी रेस्टोरेंट्स की होती है।  इससे आप अपने बजट के हिसाब से खाना मंगवा सकते है और महंगे होटल्स में खाने के दबाब से बच सकते है। ये तरीका आपके खर्च को एक दम से काम कर देगा और आप ताज महल का भ्रमण अपने मन चाहे तरीके से कर सकते है।

ताज महल को अन्य किन जगहों से देख सकते है।                                              

ताज महल भ्रमण पर आने वाले सभी पर्यटक ताज के दीदार को लेके बड़े जिज्ञासु रहते है।  जैसा की कई किताबों में और इंटरनेट पर हर जगह ये दर्शाया गया है की ताज महल सूर्योदय और सूर्यास्त पर सबसे अच्छा दीखता है अथवा ये भी लिखा गया है की ताज महल दिन में तीन चार बार रंग बदलता है जिस वजह से यहाँ आने वाले पर्यटक बार बार ताज महल के दीदार करने के लिए महंगे टिकट खरीदते है। जो की आपके बजट में एकदम से इजाफा कर देता है लेकिन असल में ऐसा कुछ करने की जरुरत नहीं होती ये सब पर्यटकों को भ्रमित करने के लिए किया गया है। 

Mehtab Bagh Attraction Ticket - Book Agra tours - Best Offers & Discounts!
Mehtab Bagh

हमारी जानकारी के हिसाब से सिर्फ एक बार अगर आप ताज महल का दो से तीन घंटे तक भ्रमण कर लेते है तब आपको जरुरत नहीं होती की बार बार जाकर आप ताज महल देखे। लेकिन फिर भी अगर आप ताजमहल के दीदार के दीवाने है तो ऐसे अन्य कई स्थल है जहाँ से आप ताज महल का दीदार बहुत ही कम खर्च में कर सकते है। इनमे सबसे बेहतरीन विकल्प है महताब बाग़ जो की ताजमहल के ठीक पीछे यमुना किनारे पर बसा हुआ एक बगीचा है जहाँ से ताजमहल का दीदार आप मामूली टिकट दर में कर सकते है। इस बगीचे का इस्तेमाल अक्सर कर पर्यटक शुक्रवार के दिन करते है जब ताज महल बंद रहता है  इसके साथ ही यह बगीचा फिल्मो और धारावाहिकों की सूटिंग के लिए भी मशहूर है। 

ताज महल के दीदार का दूसरा विकल्प है दशहरा घाट जो की ताज महल के पूर्वी गेट के समीप स्थित है।  यहाँ से ताज महल का दीदार बहुत ही शानदार होता है साथ ही यहाँ आने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता।  अगर आप महंगी टिकट न लेकर ताज का दीदार बहार से ही करना चाहते है तो दशहरा घाट आपके लिए सबसे उचित विकल्प है। 

591 | From the Dussehra Ghat. This ghat is older than the Ta… | Flickr
Dussehra Ghat

इन सब के अलावा ताजगंज स्थित कई ऐसे मध्यमवर्गीय  होटल भी उपलब्ध है जहाँ से आपको ताज का बेहतरीन दीदार मिल सकता है और इसके लिए आपको ताज महल की महंगी टिकट खरीदने की कोई जरुरत नहीं है। यह होटल्स वर्ष भर विदेशी पर्यटकों से गुलज़ार रहते है और यहाँ से ताज महल का दृश्य अद्भुत है।  ये कुछ ऐसे प्रस्ताविक विकल्प है जिनके माध्यम से आप अपने ताज महल भ्रमण के दौरान होने वाले खर्चों में कटौती कर सकते है।        

वीकेंड के वजाय अन्य दिन देखे ताजमहल

जैसा की आप जानते है की दुनिया में हर जगह सप्ताह के आखरी दिनों जैसे शनिवार और रविवार को अगर आप कहीं यात्रा करते है तो आप का खर्चा अन्य दिनों से अधिक होता है क्यूककी साप्ताहिक अवकाश में ज्यादातर लोग सप्ताह भर की थकान मिटने भ्रमण पर निकलते है। ठीक उसी प्रकार आगरा में भी ज्यादातर दिल्ली और अन्य पडोसी राज्यों से शनिवार और रविवार आकर भरमान करते है जिस वजह से यहाँ का पर्यटन स्थल अन्य दिनों की तुलना में महंगे और भीड़ भाड़ वाले प्रतीत होते है।

Fully prepared for large Eid crowd at Taj Mahal' | Agra News - Times of  India
Taj Mahal during weekend

दरअसल यह शहर विदेशी पर्यटकों से भी हरा भरा रहता है उस वजह से सप्ताहकी अंत में यहाँ सभी तरह के पर्यटकों का दवाब एक तरह से बाद जाता है इस वजह से होटल, टैक्सी, गाइड ,भोजन सभी तरह के सुविधाओं में भारी वृद्धि आ जाती है और यहाँ का पर्यटन साप्ताहिक अवकाश में मेहब्जा हो जाता है।  इसलिए आप आगे से कभी आगरा घूमने ए तो बेहतर होगा की साप्ताहिक अवकाश के वजय सप्ताह के अन्य दिनों में आये जिससे आपको सस्ते दर में बेहतर सुविधा उपलब्ध हो। 

ताज महल भ्रमण की एडवांस बुकिंग करे।

दोस्तों आप जानते है आज के इस एडवांस दौर में अगर आप समय रहते अपनी यात्रा सम्बन्धी वस्तुओं को बुक कर लेते है तब आपके लिए ये काफी सुविधाजनक रहता है।  न किसी अनजान शहर में आपको होटल ढूढ़ने की चिंता , न टैक्सी  की दिक्कत, न फ्लाइट की दिक्कत सब कुछ आप पहले से एडवांस में बुक कर लेते है। 

Online ticket booking for Taj Mahal entry from Christmas | India News –  India TV

इस सुविधा का सबसे बड़ा लाभ भी खुद आपको ही मिलता है क्युकी जैसे की आप जानते है की अगर आप फ्लाइट , होटल या अन्य किसी यात्रा सम्बन्धी चीज की बुकिंग अगर एडवांस में करते है तब आपके पास वेहतर विकल्प होते है की आप सस्ता और महंगा एवं अपनी सुविधा और असुविधा के हिसाब से चीज़ों का चुनाव करते है जो की आपको सीधे उस स्थान पर पहुंचकर करने को नहीं मिलता।  ठीक उसी प्रकार  जब भी आप ताज महल भ्रमण पर आये तो अपने टिकट्स, और सेवाएं पहले से बुक करके आये यह आपके बजट को भी सीमित रखने के बेहतरीन विकल्प है। 

Share

Leave a Reply

You cannot copy content of this page