दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा की जानकारी

दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा की जानकारी

दिल्ली आगरा जयपुर शहर पर्यटन की दृष्टि से तीन अति महत्वपूर्ण शहर हैं।  ये तीनो शहर देश की सांस्कृतिक विरासत को सहेजे हुये हैं।  लाखो की संख्या में देशी विदेशी पर्यटक प्रतिवर्ष इन तीनो शहरो के पुरातात्विक महत्वके स्मारकों के भ्रमड़ के किये कार्यक्रम वनाते हैं।  अच्छे रेल और सड़क मार्गो की उपस्थित व् अन्य ढांचागत आधारभूत सेवाओं की उपस्थिति की वजह से इन शहरों का पर्यटन पिछली शताब्दी में काफी बढ़ा हैं। 

दिल्ली आगरा जयपुर भ्रमड़ या गोल्डन ट्रायंगल टूर

अलग-अलग देशो में त्रिकोणीय संरचना में स्थित तीन पर्यटक केन्द्रो को स्वर्णिम त्रिकोण कहा जाता हैं।  भारत के सन्दर्भ में दिल्ली आगरा जयपुर शहरों की स्थति एक त्रिकोण की आकृति में हैं।  इन तीन शहर की सम्मिलित यात्रा को स्वणिर्म त्रिकोण का भ्रमड़ भी कहा जाता हैं क्योकि ज्यादातर पर्यटन उत्तर भारत के इन तीन शहरो में भ्रमण पर जाना ही पसंद करते हैं। 

Golden Triangle 4 Nights 5 Days Tour | Delhi Agra Jaipur tour 4 days

दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा सम्बंदित प्रश्नोत्तर ?

प्रश्न : – आगरा से जयपुर की दुरी कितनी हैं?

उत्तर : – २४५ किलो मीटर

प्रश्न : – आगरा से जयपुर के लिए बस सेवा ?

उत्तर: – ईदगाह बस स्टैंड से

प्रश्न :- आगरा से जयपुर के लिए ट्रैन ?

उत्तर: – आगरा फोर्ट और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से

प्रश्न : – आगरा से जयपुर के लिए ट्रैन टिकट कीमत ?

उत्तर : – २५० रुपया

प्रश्न : – आगरा से जयपुर के लिए डीलक्स बस सेवा ?

उत्तर:- ईदगाह बस स्टैंड और सीता लॉज

प्रश्न: -आगरा से दिल्ली कितनी दूर हैं?

उत्तर: – २०० किलो मीटर

प्रश्न:- दिल्ली से आगरा के लिए ट्रैन ?

उत्तर:- शताब्ती एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, और अन्य सुपरफास्ट ट्रैन हैं। 

प्रश्न:- दिल्ली से आगरा के लिए वॉल्वो बस ?

उत्तर: – सराह काले खा

प्रश्न :- जयपुर से दिल्ली की कितनी दुरी हैं?

उत्तर:- २६५ किलो मीटर

प्रश्न: – जयपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रैन कोन सी हैं ?

उत्तर:- शताब्दी एक्सप्रेस और अन्य सुपरफास्ट ट्रैन।

प्रश्न :- दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा पैकेज प्राइस।?

उत्तर:- ५९९९ रुपया

दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा का अच्छा समय

दिल्ली आगरा जयपुर यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर माह से अप्रैल माह तक का हैं। इस समय ज्यादा गर्मी का मौसम नहीं होने से पर्यटक आसानी से भ्रमण कर सकते हैं।  यह भ्रमण काम से काम ३ दिन और अधिकतम ७ दिन का हैं। आप सुबिधानुसार किसी मान्यता प्राप्त गोल्डन ट्रायंगल टूर ऑपरेटर से अपना कार्यक्रम बनवा सकते हैं या स्वय तैयार कर सकते हैं।

दिल्ली आगरा और जयपुर के महत्वपूर्ण पर्यटक केंद्र

दिल्ली :– हुमायु का मकबरा, क़ुतुब मीनार, लाल किला, लोटस टेम्पल, अक्षरधाम मंदिर, पुराना किला, सफ़दरजंग का मकबरा, चांदनी चौक इत्याद।

आगरा : – ताज महल, आगरा किला, फतेहपुर सिकरी, इत्मादुद्दौला का मकबर, अकबर टॉम्ब, महताब बाग़, आराम बाग इत्यादि। 

जयपुर: – सिटी पैलेस, आमेर का किला, जंतर मंतर, हवा महल, जयगढ़, नाहरगढ़ का किला, गलताजी, अल्बर्ट म्यूजियम इत्यादि ।

५ दिन का दिल्ली आगरा जयपुर भ्रमण कार्यक्रम

दिन 01:दिल्ली आगमन

आपके आगमन पर आई.जी.आई. एयरपोर्ट दिल्ली आपका हमारी कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा स्वागत किया जाएगा और बाद में आपके पूर्व निर्धारित होटल में आपके सुगम स्थानांतरण में आपकी सहायता की जाएगी। होटल में रात्रि बिश्राम। 

दिन 02: – दिल्ली यात्रा

सुबह के नाश्ते के बाद आप दिल्ली के रोमांचक दौरे के लिए तैयार हो जाएं । आप यात्रा की शुरुआत दिल्ली की सबसे बड़ी जामा मस्जिद की यात्रा से करेंगे , जिसे 1644 में बनाया गया था। यात्रा समाप्त होने के बाद, आप चांदनी चौक क्षेत्र के बाजार में रिक्शा की सवारी का आनंद ले सकते हैं, जो मसालों, सूखे मेवों, स्टेशनरी और मिठाइयों की दुकानों से भरा हैं।

आप लाल किले को बाहर से घूम सकते हैं। अब आप राज घाट पर जाने का आनंद ले सकते हैं जो महात्मा गांधी को समर्पित एक स्मारक है। आपका अगला गंतव्य इंडिया गेट है जो नई दिल्ली के मध्य क्षेत्र में स्थित है और 1921 में लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया था। यह ब्रिटिश भारतीय सेना के सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान की याद दिलाता है जिन्होंने विश्व युद्ध में अपने प्राणों की आहुति दी थी।

Qutub Minar Delhi India - History of Qutub Minar
Qutub Minar Delhi

अब आप अपनी पसंद के स्थानीय रेस्तरां में दोपहर के भोजन का आनंद ले सकते हैं और कुतुब मीनार की यात्रा के लिए तैयार हो जाएं।  जिसका निर्माण 12वीं शताब्दी में किया गया था। अब आप 1569 में यूनेस्को की एक अन्य साइट – हुमायूँ-मक़बरा की सहर पर जाएँ और इसे ताज का अग्रदूत माना जाता है। अब दिल्ली के दर्शनीय स्थलों की यात्रा समाप्त करने के बाद यदि आप खरीदारी  में जाने का इरादा रखते हैं। आप टूर गाइड के साथ आनंद ले सकते हैं।

दिन 03: दिल्ली – आगरा

नाश्ते के बाद आप आगरा के लिए सड़क मार्ग द्वारा प्रस्थान करे और आप  तीन घंटे के भीतर आगरा पहुंच जाएँगे । दोपहर के भोजन के बाद आप आगरा के किले की यात्रा करे।  यह किला  मुगल शासकों का शाही निवास और चौकी हुआ करता था। अगर शुक्रबार नहीं है तो ताज महल के दीदार के लिए जाए।  टूर गाइड की व्याख्यान के दौरान ताज की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाएं। ताज की यात्रा के बाद यदि आप आगरा के स्थानीय बाजारों को देखना चाहते हैं, तो आपके पास विकल्प है कि अन्यथा आप अपने होटल में जाकर आराम करें।

The History of the Taj Mahal
Taj Mahal Agra

दिन 04: आगरा-फतेहपुर सीकरी-जयपुर

आज सुबह अगर यह शुक्रवार नहीं है। आपके पास एक और विकल्प है कि आप  सूर्योदय के समय ताज पर जाएँ । होटल छोड़ने के बाद , जयपुर के रास्ते में फतेहपुर सिकरी का दीदार करे।  गुलाबी शहर के शाम के आधे दिन के शहर के दौरे का आनंद लें – जिसमें सिटी पैलेस और जंतर मंतर की यात्रा शामिल है। चूंकि जयपुर खरीदारी का स्वर्ग है, इसलिए आपके पास जयपुर के रंगीन बाजारों में जाने का विकल्प है।

Fatehpur Sikri: Symphony in Red : Live History India
Fatehpur Sikri

दिन 05: जयपुर – दिल्ली

अपने दौरे के पांचवें दिन आप नाश्ते के बाद दिन के दौरे की शुरुआत करते हैं और जयपुर से 11 किमी की दूरी पर स्थित आमेर किले का भ्रमण करे । और बाद में हवा महल के आकर्षक छाया चित्र  हैं।  जयपुर दौरे के अंत में और दोपहर के भोजन का आनंद लेते हुए आपको वापस दिल्ली के लिये प्रस्थान करे। 

Jaipur's Amber Fort: The Complete Guide
Abmer Fort Jaipur

गोल्डन ट्राएंगल टूर कार या ट्रेन से?


कार द्वारा गोल्डन ट्राएंगल टूर अधिक लोकप्रिय है क्योंकि आपको आगमन प्रस्थान स्थानान्तरण और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रत्येक स्थान पर कार सेवाओं को बुक करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप सड़क यात्रा की परेशानी से बचना चाहते हैं, तो आप दिल्ली आगरा और जयपुर के बीच ट्रेनों से यात्रा करने का विकल्प चुन सकते हैं।

इन शहरों के बीच शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस आदि एक्सप्रेस ट्रेनों की अच्छी सुविधा है। इस प्रकार गोल्डन ट्रायंगल ट्रिप- ट्रेन और सड़क दोनों द्वारा आयोजित की जा सकती है। आप दिल्ली से जयपुर या इसके विपरीत उड़ान भर सकते हैं और यह इन दोनों शहरों को हवाई मार्ग से कवर करता है लेकिन अभी तक आगरा शहर में अधिक नियमित उड़ानें नहीं हैं, इसलिए हवाई मार्ग से इस शहर का भ्रमण करना कठिन है।

गोल्डन ट्राएंगल यात्रा में याद रखने योग्य बातें


क्या पहनें- दिसंबर और जनवरी के महीने काफी सर्द होते हैं। इस प्रकार आपको ऊनी कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है और दिन के दौरान तापमान घटकर 10-12 डिग्री सेल्सियस हो जाता है जबकि रात में यह कभी-कभी 2 या 3 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है।

यात्रा साबधानियॉ- आपको कुछ वेट वाइप्स जरूर रखने चाहिए और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बाद आपको तरोताजा होने की जरूरत है। किनले या एक्वाफिना जैसे अच्छे ब्रांड की मिनरल वाटर की बोतलें रखें या आप ड्राइवर से कुछ ठंडे केग में डालने के लिए कह सकते हैं। कुछ स्थानों पर उच्च सुरक्षा है, इसलिए टूर गाइड की सलाह का पालन करें और निषिद्ध सामान या तो होटल या कार में ड्राइवर के साथ छोड़ दें।

आप बैग के अंदर एक टॉयलेट रोल भी ले जा सकते हैं क्योंकि कुछ जगहों पर आपको शौचालय में यह सुविधा नहीं मिलती है। कुछ मस्जिदों में जाते समय आप अपने कंधों को शॉल से ढक सकते हैं और सम्मान के प्रतीक के रूप में शॉर्ट्स पहनने से बच सकते हैं। आप होटल या रेलवे स्टेशनों पर टॉयलेट कीपर या पोर्टर्स को टिप देने के लिए भारतीय रुपये के कुछ बदलाव भी रख सकते हैं।

Share

Leave a Reply

You cannot copy content of this page